आखिर क्‍या है कंजेस्टिव हार्ट फेलियर

आखिर क्‍या है कंजेस्टिव हार्ट फेलियर

सेहतराग टीम

ये तो हम सभी जानते हैं कि हृदय हमारे शरीर के सबसे महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है जो पूरे शरीर को खून की आपूर्ति करता है। खून की आपूर्ति करने वाले वाले इस पूरे तंत्र में कहीं भी खराबी आए तो उसे हृदय से संबंधित बीमारी ही माना जाता है। हृदय से संबंधित कई तरह की समस्‍याएं होती हैं जिनमें सबसे आम समस्‍या है धमनियों का बाधित होना। आज की तारीख में इसका इलाज भी सबसे आसान माना जाता है। धमनियों में स्‍टेंट डालकर खून जाने के रास्‍ते को चौड़ा कर दिया जाता है और समस्‍या का समाधान हो जाता है। इसके अलावा हृदय से संबंधित एक और समस्‍या है हृदय के वाल्‍व का खराब होना। इस समस्‍या का समाधान कृत्रिम वाल्‍व लगाकर किया जाता है और जाहिर है कि इसके लिए ऑपरेशन की प्रक्रिया जटिल होती है।  

हृदय से सं‍बंधित एक अन्‍य परेशानी होती है किसी भी वजह से हृदय को जरूरत के मुताबिक खून नहीं मिल पाना और इसके कारण कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की स्थिति पैदा होती है। इस स्थिति में चूंकि हृदय को जरूरत के अनुसार खून नहीं मिल पाता है इस लिए वो शरीर की जरूरत के लायक खून पंप नहीं करता है। कंजेस्टिव हार्ट फेलियर में हार्ट पूरी तरह काम करना बंद नहीं करता है लेकिन हार्ट अपनी क्षमता के अनुसार काम नहीं कर पाता है। इस स्थिति का असर फेफड़ों, पैर और पेट पर पड़ता है। बता दें कि हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर में अंतर होता है। अधिकतर लोग इसे एक ही बात समझ लेते हैं। 


कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के लक्षण
थोड़ा काम करने में भी सांस लेने में दिक्‍कत
पीड़ित को हर समय थकान महसूस होना
मांसपेशियों में लगातार दर्द होना
शरीर के कई अंग जैसे कि पैर और पेट में सूजन आना
गले में घरघराहट और लगातार खांसी रहना 


कारण
मोटापा 
हाई बीपी 
डायबीटीज 
धूम्रपान 
हाई कोलेस्‍ट्रॉल डायट
शारीरिक निष्क्रियता के कारण 


उपचार 
कंजेस्टिव हार्ट फेलियर का उपचार दवाओं के जरिए किया जा सकता है। इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेकर दवाओं का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लाइफस्‍टल और खान-पान को सही करने से कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। नियमित व्‍यायाम, धूम्रपान से दूरी, नियमित रूप से डायट लेने आदि फायदा होता है। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से सर्जरी करनी पड़ सकती है। 

(नवभारत टाइम्‍स से इनपुट के साथ)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।